2024 में निवेश करने के लिए 10 सबसे अच्छा क्रिप्टोकरेंसी – Profitable Crypto

2024 में निवेश करने के लिए सबसे अच्छा क्रिप्टोकरेंसी – वर्तमान भारत के बहुत सारे लोग क्रिप्टो करेंसी पर ट्रेडिंग करना पसंद कर रहे हैं। खास कर भारत के युवा क्रिप्टो करेंसी पर निवेश करना पसंद कर रहे हैं। 2021 में भारत पर सबसे ज्यादा लोग क्रिप्टो मार्केट पर ज्वाइन किए थे। वर्तमान एक आंकड़े के मुताबिक लगभग 3 से 4 हजार करोड़ रुपए का क्रिप्टो कॉइन भारत होल्ड किया है।

30% टेक्स्ट के बावजूद भी भारत में क्रिप्टो पर निवेश लगातार बढ़ता जा रहा है। यहां आंकड़ा 2025 तक 5 गुना से भी ज्यादा होने का अनुमान लगाया गया है। इसीलिए बहुत सारे नए निवेशक निवेश के लिए बेहतरीन क्रिप्टो कॉइन ढूंढ रहे हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक वर्तमान नीचे दिए गए 10 क्रिप्टो 2024 में निवेश करने के लिए सबसे अच्छा क्रिप्टोकरेंसी हो सकता है।

2023 में निवेश करने के लिए सबसे अच्छा क्रिप्टोकरेंसी

दुनिया की 10 सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कौन सी है? 1 रुपए से भी कम।

2024 में निवेश करने के लिए 10 सबसे अच्छा क्रिप्टोकरेंसी

नीचे 10 सबसे अच्छा क्रिप्टो करेंसी का लिस्ट दिया गया है, जिसपर आप ठीक से रिसर्च करके निवेश कर सकते है।

Sl. No.Cryptocurrencyprice in rupees
1Ethereum₹182,805
2Dogecoin₹7.36
3Shiba Inu₹0.0008709
4BNB₹14,405
5Cardano₹48.45
6Tether USDt₹83.15
7Bitcoin₹35,07,675
8Tron₹8.35
9Polygon₹82.93
10Decentraland (MANA)₹44.72

1. Ethereum

एथेरियम बिटकॉइन से बिल्कुल अलग है। बिटकॉइन से यह नीचे है लेकिन बिटकॉइन के मुकाबले इसका पोटेंशियल वर्तमान बहुत ज्यादा है। जितने बार भी क्रिप्टो मार्केट Crash किया है, सभी समय एथेरियम का रिकवरी जल्द हो जाता है। पिछले 1 साल में यह लगभग 8% का रिटर्न दिया है। और यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी भी है। भले ही इसे कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी के वर्षों बाद लॉन्च किया गया था, लेकिन यह अपनी अनूठी तकनीक के कारण बाजार में अपनी जगह से कहीं आगे निकल गया है।

2. Dogecoin

क्रिप्टो मार्केट पर लगातार अपनी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए Dogecoin आगे बढ़ता जा रहा है। Dogecoin क्रिप्टो मार्केट की सबसे पहली MEME कॉइन भी है। इसका मार्केट के दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। यहा बाकी क्रिप्टो करेंसी में से कम प्रॉफिट देता है लेकिन रिस्क भी कम है। वर्तमान CoinMarketCap पर Dogecoin Rank #10 है। इसलिए DOGE 2024 में निवेश करने के लिए सबसे अच्छा क्रिप्टोकरेंसी में से एक हो सकता है।

10 सबसे महंगी क्रिप्टो करेंसी कौन सी है? 1 करोड़ रुपए से भी अधिक कीमत की क्रिप्टो कॉइन

3. Shiba Inu

Shiba Inu के बारे में जितना बताएं उतना कम है। यह क्रिप्टो मार्केट की कम समय में सबसे अधिक रिटर्न देने वाली क्रिप्टो में सबसे पहले आता है। इसमें जितना रिक्स है उतना प्रॉफिट भी है। एक-एक दिन में यहां लगभग 20% – 30% से ज्यादा का रिटर्न देता है। भले ही यह सबसे छोटा क्रिप्टो टोकन में से एक है, लेकिन इसकी बेहतरीन प्रदर्शन के कारण Dogecoin से बराबरी कर रहा है। कॉइन मार्केट कैप वर्तमान शीबा इनू का रैंक #16 है।

4. Binance (BNB)

Binance वर्तमान की क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज में सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो एक्सचेंज है। और इसका अपना क्रिप्टो कॉइन Binance है। यह एथेरियम की तरह बेहतरीन ब्लॉकचेन का प्रयोग करता है। बाइनेंस एक वर्ल्ड वाइड क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म होने के कारण इसका पोटेंशियल भविष्य में बहुत ज्यादा है। कॉइन मार्केट कैप पर इसका रैंक #5 है। Binance भी 2024 में निवेश के लिए सबसे अच्छा क्रिप्टोकरेंसी हो सकता है।

5. Cardano

अपने Flexible network और तेज़ लेनदेन के कारण कार्डानो सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी में से एक बना हुआ है। Cardano दूसरे क्रिप्टो करेंसी के तुलना में नेचर के लिए अधिक अनुकूल होने का दावा करता है। Cardano CoinMarketCap पर #8 पर रैंक करता है।

क्रिप्टो स्कैम से कैसे बचे ओर अपना क्रिप्टो Investment को सुरक्षित रखें।

6. Tether

Tether दुनिया की उन लोगों के द्वारा बनाया गया, जोकि क्रिप्टो मार्केट की सबसे बड़ी कमी अस्थिरता को देखते हुए इसको बनाया गया था। Tether सबसे स्टेबल क्रिप्टो करेंसी है। इसीलिए ज्यादातर लोग इसको ट्रांजैक्शन भुगतान के लिए इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि इस में सबसे कम रिस्क है।  टीथर अमेरिकी डॉलर के लिए तय है और अन्य क्रिप्टो के विपरीत कम उतार-चढ़ाव का सामना करता है। इसीलिए 2024 में निवेश करने के लिए सबसे अच्छा क्रिप्टोकरेंसी मैं से एक है।

7. Bitcoin

बिटकॉइन भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला क्रिप्टो करेंसी है। भविष्य में यह सबसे अधिक समय तक टिकने वाली क्रिप्टो करेंसी हो सकता है। क्योंकि बिटकॉइन पर लगभग सारे क्रिप्टो निवेशक Long Term निवेश करना पसंद करते हैं। इसीलिए बिटकॉइन पर वर्तमान के हिसाब से आंख बंद करके निवेश कर सकते हैं। 2024 में भी यह सबसे अच्छा क्रिप्टो करेंसी में शामिल होने वाला है।

8. Tron

ट्रॉन का लक्ष्य मनोरंजन को विकेंद्रीकृत करना है, यानी यह खास कर कंटेंट क्रिएटर के लिए बनाया गया है। यह मार्केट में लगातार अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है। वर्तमान यह CoinMarketCap #13 पर रैंक कर रहा है। Tron सबसे ज्यादा ग्रो करने वाली क्रिप्टो करेंसी है। इसीलिए tron 2024 में निवेश करने के लिए सबसे अच्छा क्रिप्टोकरेंसी में से एक हो सकता है।

दुनिया की सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कौन सी है? 1 रुपए से भी कम

FAQs

2024 में कौन सी क्रिप्टो में उछाल आएगा?

क्रिप्टो मार्केट पर कॉनसा क्रिप्टो कब उछाल आएगा इसको समझना संभब नहीं है। क्यूंकी क्रिप्टो मार्केट बाट volatile नेचर का है। कोई भी क्रिप्टो किसी भी व्यक्त ऊपर या नीचे हो सकता है।

क्या क्रिप्टो 2024 में निवेश करने लायक है?

हाँ, आप क्रिप्टो करेंसी पर 2024 में या आने वाले समय में भी निवेश कर सकते है। लेकिन आप लॉंग टर्म निवेश न करे क्यूंकी मार्केट ज्यादा volatile होने के कारण शॉर्ट टर्म इन्वेस्ट में ज्यादा रुपए कमा सकते है।

कौन सी क्रिप्टोकरेंसी खरीदने लायक है?

अगर आप शॉर्ट टर्म निवेश करना चाहते है तो Shiba inu, Dogecoin ओर USDT जैसे क्रिप्टो पर ट्रैड कर सकते है। ओर लॉंग टर्म के लिए Bitcoin, Ethereum, ओर Binance USDT जैसे कॉइन पर निवेश कर सकते है।

क्या अभी क्रिप्टो खरीदना अच्छा है?

हाँ, आप क्रिप्टो खरीद सकते है। लेकिन आपको इसके बारे में पूरा knowledge होना चाहिए। इस पर शॉर्ट टर्म निवेश ओर ट्रैड करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

ट्रोन (TRX) कीमत भविष्यवाणी 2024, 2025 से 2030 तक रुपए में – Best Prediction

शीबा इनु कीमत भविष्यवाणी 2024, 2025, 2030, 2040, 2050 – New Prediction

Dogecoin कीमत भविष्यवाणी 2024, 2025 से 2030 तक पूरी जानकारी, रुपए में

Leave a Comment