क्रिप्टो स्कैम से कैसे बचे ओर अपना क्रिप्टो Investment को सुरक्षित रखें।

Crypto Scam… जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा। अगर आप एक क्रिप्टो निवेशक हैं या फिर क्रिप्टो बाजार पर दिलचस्पी रखते हैं तो आपको क्रिप्टो स्कैम के बारे में जरूर जाना चाहिए। मुझे नहीं लगता कि आपको क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानकारी देना चाहिए क्योंकि वर्तमान क्रिप्टो पर निवेश नहीं करने वाला भी जानता है क्रिप्टो करेंसी के बारे में।

दुनिया में सभी चीजों का अच्छा और बुरा पहलू जरूर होता है। उसी तरह क्रिप्टो पर भी कुछ अच्छे लोग मौजूद हैं और कुछ बुरे लोग मौजूद हैं। अच्छे लोग क्रिप्टो पर निवेश करके मुनाफा कमाते हैं और बुरे लोग उसे फ्रॉड करके ले जाते हैं। इसीलिए आज हम क्रिप्टो स्कैम क्या होता है? कैसे होता है और आप किस तरह बच सकते हैं यहां पर जानकारी दिया गया है।

क्रिप्टो Scam क्या होता है?

पूरी दुनिया में लगभग सभी जगहों पर स्कैम होता है। स्कैम का मतलब किसी के चीज को धोखे से चुराना या फिर कुछ भी करके उसे हड़प लेना।

जब से इंटरनेट आया है तब से फ्रॉड लोगों को स्कैम करना और भी आसानी हो गया है। भारत में भी आप लगभग हर दूसरे दिन किसी के बैंक से पैसा गायब होने का खबर सुनते हैं। Scammer किसी प्रकार की लालच या फिर कोई तगड़ी ऑफर देकर आप को फसा लेता है। अगर आप किसी भी तरह की लालच में नहीं पड़ते हैं तो आप बिल्कुल सुरक्षित हैं। क्यूँकी Scammer सबसे ज्यादा लालच, डर ओर जल्दबाजी का फायदा उठाते है।

क्रिप्टो स्कैम भी कुछ इस तरह ही होता है। क्रिप्टो में मुसीबत यह है कि अगर आपका क्रिप्टो कॉइन एक बार किसी के Wallet में Transfer हो गया तो फिर वापस नहीं हो सकता है। क्योंकि आपको पता है Crypto Transaction irreversable होता है।

क्रिप्टो स्कैम से कैसे बचे
Crypto scam से कैसे बचे?

स्कैम को कीस तरह Identify करे?

दोस्तों यहां पर जितने भी टिप्स बताए गए हैं उसको जरा ध्यान से पढ़ें। इस से आप क्रिप्टो स्कैम से बच सकते है

1. बेहतरीन इन्वेस्टमेंट स्कीम

ज्यादातर लोगों को इन्वेस्टमेंट स्कीम के जरिए ठगा जाता है। अगर आपको किसी कंपनी हद से ज्यादा अच्छा स्कीम दे रहा हो तो आप समझ जाइए उसमें कुछ गड़बड़ है। ऐसा स्कीम होता तो वह कंपनी खुद अमीर बन गया होता और आपको फ्री में इतना अच्छा इन्वेस्टमेंट स्कीम के बारे में नहीं बता रहा होता।

आप सोचिए अगर ऐसा स्कीम होता तो आज हर कोई अमीर होता। ऐसा स्कीम बता कर सिर्फ आपसे पैसे लूटा जाता है और फिर वह कंपनी गायब हो जाता है।

आपको भी पता है क्रिप्टो मार्केट स्थिर नहीं रहता है। यह हमेशा ऊपर नीचे होता रहता है तो ऐसे में आपको कोई कैसे गारंटी दे सकता है प्रॉफिट के बारे में। ऐसे स्कैम पर ज्यादातर रिस्क नहीं लेने वाले लोग फस जाते हैं।

2. फैक वेबसाईट

आप कहीं से एक बड़े वेबसाइट या फिर कंपनी के बारे में सुनने को पाते हैं। हो सकता है आपका दोस्त भी अनजाने में उसी वेबसाइट के बारे में आपको बताया हो। उस कंपनी के लाखों-करोड़ों यूज़र हो सकते हैं। ऐसे में आप उस वेबसाइट पर विजिट करते हैं। वेबसाइट पर विजिट करने के बाद देखते हैं वहां पर स्पेलिंग मिस्टेक देखने को मिल रहा है।

तो ऐसे में हो सकता है वह वेबसाइट कोई बड़े वेबसाइट को कॉपी कर रहा है या फिर नया स्कैम वेबसाइट बना रहा है। ज्यादातर बड़े वेबसाइट पर स्पेलिंग मिस्टेक और ऐसी छोटी गलती देखने को नहीं मिलता है। और होगा भी तो आपके सामने नहीं होगा क्योंकि बड़ी वेबसाइट अपने आपको हर दिन सुधार रहे होते हैं।

3. Login Details मांगना

ध्यान रखें आपको कभी भी कोई भी क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज लॉग इन डिटेल नहीं मांगता है। ऐसे में अगर आपको कोई एक्सचेंज के लॉगइन रिटेल मांग रहा है तो हो सकता है वह एक स्कैमर है। तो आप उस से बचें। इसीलिए आप वेरीफाइड वेबसाइट के अलावा कहीं पर भी लॉगइन ना करें।

कोई महिला या पुरुष आपको कॉल करके आपके अकाउंट से क्रिप्टो गायब होने की बात करता है या फिर फ्री क्रिप्टो कॉइन की बात करता है तो वह Scammer ही है।

कीस तरह के क्रिप्टो स्कैम होते है ओर उनसे कैसे बचे?

दोस्तों Scammer किस तरह से लोगों को ठोकते हैं और उनके अकाउंट से क्रिप्टो कॉइन चुरा लेते हैं इसके बारे में जानेंगे और आप किस तरह से इस प्रकार की स्कैम से बच सकते हैं। चलिए जानते हैं।

1. फैक क्रिप्टो ट्रैडिंग एप

इस प्रक्रिया में स्कैमर एक क्रिप्टो ट्रेडिंग एप की कॉपी बनाते हैं और एक्सचेंज का बहुत ही एक्यूरेट कॉपी किए होते हैं। जिसमें ज्यादातर नए निवेशक फस जाते हैं।

अगर आप इस तरह की वेबसाइट पर लॉगिन कर लेते हैं तो तुरंत उन लोगों को आपका लॉगइन आईडी और पासवर्ड मिल जाता है। उसके इस्तेमाल से Scammer आपके एक्सचेंज फॉर लॉगइन कर लेता है और आपका क्रिप्टो कॉइन चुरा लेता है। यकीन मानिए यह प्रक्रिया इतने कम समय में होता है की आपको पता ही नहीं चलता है।

ऐसे स्कैम से बचने के लिए आप किसी भी तरह की लिंक या फिर किसी के द्वारा भेजे गए एप को इंस्टॉल ना करें। जब भी आपको ऑफिशियल एप या ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना हो तो गूगल प्ले स्टोर या फिर गूगल क्रोम से विजिट करें। ऐसा करने से आप पूरी तरह से बच जाएंगे।

2. फैक ईमेल

स्कैमर आपको बड़ी कंपनी के नाम से एक ईमेल भेजता है जो कि आपको पूरी तरह से जेन्यूम लगेगा। उस ईमेल में कुछ ऐसा लिखा होगा जोकि आपको मजबूर करेगा उनके लिंक पर क्लिक करने पर। जैसे कि उसमें लिखा हो सकता है “आपके एक्सचेंज पर किसी ने कहीं से लॉगइन किया है, अगर आप नहीं हैं तो तुरंत पासवर्ड बदल दे”

जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करते हैं उनके एक ट्रेडिंग एक्सचेंज वेबसाइट पर चले जाते हैं। उसमें आपको पास वाले डिटेल और डॉक्यूमेंट मांगे जा सकते हैं और उनको उस तरह आपका डिटेल मिल जाता है। उसके बाद वह आपके अकाउंट से पैसा निकाल लेते हैं।

इस तरह के ईमेल को जांच करने के लिए किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले, कंपनी के वेबसाइट पर जा सकते हैं और वेरीफाई कर सकते हैं। अगर फिर भी डाउट लग रहा है तो क्रिप्टो एक्सचेंज कंपनी को कॉल करके कंफर्म कर सकते हैं।

3. फैक Giveaway

इस तरह की स्कैम पर सबसे भोले वाले लोग या लालची लोग ही ज्यादातर पढ़ते हैं। इस स्कैम मैं आपको सबसे पहले ₹2000 भेजने को बोलते हैं और उसके बदले में ₹10000 की क्रिप्टो देने की बात करते हैं। अगर आप गलती से भी भेज देते हैं पैसा तो वह लोग फिर से आपको नहीं मिलने वाले हैं।

इस प्रकार की फ्रॉड से बचने के लिए आप किसी भी अनजान व्यक्ति से ऐसी बातें मत करें। और अगर जान पहचान से भी कर रहे हैं तो भी ज्यादातर संभावना है कि उसमे कुछ गलत है।

4. Blackmailing ईमेल

यह SCAM लगभग सभी फील्ड पर होता है। इस स्कैम पर स्कैमर ईमेल मे आपकी कुछ प्राइवेट चीजें होने की दावा करता है। देखा जाए तो आजकल हर कोई अपने फोन में कुछ ना कुछ प्राइवेट चीजें जरूर रखे होते हैं। ऐसे में आप घबरा जाएंगे और हड़बड़ी में कुछ गलत कर बैठेंगे। इस तरह की Cases में स्कैमर आपको सोचने का मौका नहीं देता है और आपकी क्रिप्टो कॉइन भेजने के लिए फोर्स करता है।

ऐसे स्कैम से बचने के लिए आपका क्रिप्टो एक्सचेंज का पासवर्ड फ्रिक्वेंटली बदलते रहिए और आपके प्राइवेट चीजों पर सिक्योरिटी बढ़ा दीजिए। इससे आपको पता चल जाएगा स्कैमर झूठ बोल रहा है। अगर किसी वेबसाइट पर आपको डाउट हो तो लॉग इन डिटेल मत डालिए।

5. सोशल मीडिया स्कैम

इस केस मे स्कैमर कोई पॉपुलर इंसान या सेलिब्रिटी का नकली इंस्टाग्राम अकाउंट, फेसबुक अकाउंट बनाकर बहुत सारे फॉलोअर्स इकट्ठा करता है। जब वह अकाउंट ओरिजिनल अकाउंट के जैसा फील होने लगे तो उसमें से किसी बहाना बनाकर कृतपो के नाम पर Giveaway करते है।

ज्यादातर ऐसे केस में एक लिंक दिया जाता है, जिसमें से आप उस Giveaway पर भाग ले सकते हैं। उसके बाद फस जाते हैं।

सोशल मीडिया कैंसर से बचने के लिए आप वेरीफाई कर लो की वह अकाउंट उस इंसान का है कि नहीं। ज्यादातर पॉपुलर इंसान या सेलिब्रिटी के अकाउंट पर चेक मार्क होता है। देखा जाए तो सेलिब्रिटी ऐसी Giveaway नहीं करते हैं। अगर उनकी कंपनी ने किया भी, तो आप उसे क्रॉस वेरीफाई कर सकते हैं।

निष्कर्ष – Conclusion

दोस्तों हमने यहां पर बताया कि किस तरह की क्रिप्टो स्कैम होता है जिससे आपको दूर रहना चाहिए। वर्तमान क्रिप्टो स्कैम के बारे में पूरी तरह जान गए होंगे, लोग इसमें किस तरह फसते हैं और आप किस तरह इसमें से बस सकते हैं। इसीलिए आप जब भी क्रिप्टो पर निवेश करें या क्रिप्टो रिलेटेड कुछ भी कर रहे हैं तो बताए गए बातों पर ध्यान रहे जिससे कि आपका नुकसान ना हो।

इस तरह की क्रिप्टो स्कैम पर ज्यादातर नए क्रिप्टो निवेशक फसने की संभावना रहता है। अगर आप भी एक नए या पुराने निवेशक है तो इन सारे बातों पर ध्यान रहे।

आशा है हमारा क्रिप्टो स्कैम आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर आप भी अपने दोस्तों परिवार को स्कैम से बचाना चाहते हैं तो इसे जरूर शेयर करें और किसी भी प्रकार की प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं।

इनके बारे में भी जरूर जाने।

Leave a Comment