2024 में क्रिप्टो करेंसी का भविष्य क्या है? क्या भारत में चल पाएगा क्रिप्टो – साबधान!

क्रिप्टो करेंसी का भविष्य क्या है? Cryptocurrency आज सारे विस्व में एक revolution ला चुका है वर्चुअल या कह सकते है डिजिटल दुनिया में। तो जाहीर सी बात है की आने वाले दिन क्रिप्टो करेंसी का भविष्य अच्छा ही होने वाला है।

अभी के समय Stock Market के बाद लोग क्रिप्टो मार्केट में पैसा लगाना शुरू कर दिए है। खास कर के Young Star इसमे सामील है मतलब आने वाले दिन क्रिप्टो करेंसी का भविष्य क्या है ओर ज्यादा Boost होने वाला है। बाकी बात है सरकार इसपर कैसे नजर रखने वाला है।

क्रिप्टो करेंसी का भविष्य
Future of Cryptocurrency in India Hindi

बहत सारे देशों में क्रिप्टो करेंसी को इस्तेमाल करना भी शुरू कर दिए है। जिससे अन्य देशों भी इसको स्वीकार करने लगे है ओर बहत सारे नये निवेशक इसमे सामील हो रहे है।

दिन प्रतिदिन क्रिप्टो मार्केट Capitalization तेजी से बढ़त जा रहा है। जिससे की क्रिप्टो मार्केट का वैल्यू बढ़ता जा रहा है। अगर ऐसा बढ़त रहा तो बहत ही कम समय में क्रिप्टो करेंसी का मार्केट Capitalization आसमान छूएगा।

इंडियन क्रिप्टो करेंसी कौन सी है 2023? क्या इसपर निवेश करना चाहिए?

क्रिप्टो करेंसी का Revolution

2009 से लेकर 2016 तक क्रिप्टो मार्केट बहत ज्यादा नीचे या कह सकते है ना के बराबर रहा। एक्स्पर्ट्स का मानना है की लोगों के पास इंटरनेट की नहीं होना इसका कारण है वरना कुछ साल पहले से ये मार्केट में मचा रहा होता। ओर आज शायद क्रिप्टो करेंसी का भविष्य क्या है के बारे में इतना सोचना नहीं पड़ता।

2017 से 2020 में लोग इसे जानने लगे ओर इसमे Invest करने लगे। ओर 2017-2020 तक का मार्केट कैपिटलिज़ैशन था 800 अरब डॉलर ( Billion Dollar ) के आस पास। ओर तब लोग उसे जान चुके थे।

2021 में क्रिप्टो मार्केट में एक बड़ा उछाल आया । आप बिस्वास नहीं करेंगे की क्रिप्टो करेंसी मार्केट Capitalization इस एक साल में 2.2 खरब डॉलर ( Trillin Dollar ) पहच गया। ओर इसके वजह से U.S Stock Market नीचे चला गयाथा ओर वर्चुअल करेंसी का इस्तेमाल करना शुरू हो गया।

World Cryptocurrency Experts का कहना है की 2022 के End तक क्रिप्टो मार्केट 3 खरब डॉलर का आँखड़ा पार कर सकता है। क्यूँकी धीरे धीरे इसको लोग अपना ने लगे है ओर इसमे Trading करने लगे है।

Cryptocurrency आने वाले 5 साल में हर किसीके Crypto Wallet में रहेगा ओर हर कोई इसमे Trading करना पसंद करेगा। आने वाले दिन क्रिप्टो करेंसी का भविष्य निश्चित रूप में बहत अच्छा होने वाला है इसमे कोई शक करने वाली बात नहीं है।

Pi Network kya hai? Scam Pi Network की पूरी सच्चाई – New Update

क्रिप्टो करेंसी क्या है

क्रिप्टो करेंसी भी एक तरह का पैसा ही है परंतु ये सिर्फ अनलाइन ही Exist करता है ओर इसीलिए इसको डिजिटल करेंसी या वर्चुअल करेंसी कहना गलत नहीं होगा।

इसको ऐसे हम समझ सकते है की जैसे हमरे इंडियन बैंक पे हमारा पैसा होता है तो जब तक हमारा बैंक के खाते में है वो डिजिटल रूप में है। उसको हम अनलाइन ट्रैन्सैक्शन के माध्यम से कही पर ट्रैन्स्फर कर सकते है। तो वो सब प्रोसेस देखाजाये तो डिजिटल तरीके से ही हो रहा है। पर हमारा पैसा को हम बैंक के खाते से भी निकाल कर Cash के रूप मे भी इस्तेमाल कर सकते है।

लेकिन जब बात क्रिप्टो करेंसी की आता है तो उसका कोई Cash का रूप यानि कोई Hard copy नहीं होता है। वो बस वर्चुअल रूप में ही exist करता है। क्रिप्टो करेंसी को सिर्फ अनलाइन पे ही जो कुछ भी कर सकते है। जैसे की अनलाइन ट्रैन्सैक्शन ओर ट्रैडिंग। आने वाले दिन पता चलेगा की क्रिप्टो करेंसी का भविष्य क्या है में ओर क्या क्या कर सकते है।

क्रिप्टो स्कैम से कैसे बचे ओर अपना क्रिप्टो Investment को सुरक्षित रखें।

इसको हम सारे विस्व के काही पर भी भेज सकते है वो भी बिना किसी Middle man के। इसके बीच मे कोई भी सरकार या कोई संस्था नहीं होता है।

क्रिप्टो करेंसी पूरी तरह से Peer to Peer Network System मे चलता है। अगर आप Cryptocurrency क्या है पूरी तरह से नहीं जानते है तो आपको इसके बारे में सबकुछ जानना जरूर चाहिए।

भारत का क्रिप्टो मार्केट Capitalization

2020 में क्रिप्टो करेंसी भारत में थोड़ा थोड़ा इन्वेस्ट होने लगा था। पर एक साल के अंदर ही लोग इसमे बहत ज्यादा मुद्रा ट्रैडिंग करने लगे। ओर इन दो साल मे इसका इन्वेस्ट बहत बढ़ गया है।

सरकार के एक आँखदे के मुताबिक लगभग 2 करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने क्रिप्टो में इन्वेस्ट कीये है। जिसका आनुमानिक मूल्य है भारत सरकार के हिसाब से 70 हजार करोड़ से भी ज्यादा बर्तमान के समय पे क्रिप्टो मार्केट में इन्वेस्ट है।

आप को जानकार हैरानी होगी की भारत के Top 10 Crypto Exchange का कहना है की लगभग 10 करोड़ भारतीय नागरिकों ने क्रिप्टो मार्केट में निवेस कीया है। जिसका आनुमानिक मूल्य 6 लाख करोड़ रुपया जो की बर्तमान क्रिप्टो करेंसी में निवेस है।

अगर ये आंकड़ा सच है तो ये भारत के GDP का लगभग 3% है ओर भारत के Annual Budget का 17% है। ये एक बहत बड़ी आंकड़ा है.

तो आप अंदाजा लगा सकते है की भारत का क्रिप्टो मार्केट कैपिटलिज़ैशन कितना बड़ा है ओर यही चीज़े निर्भर करता है आने वाले दिन क्रिप्टो करेंसी का भविष्य क्या है होने वाला है!

शीबा इनु कीमत भविष्यवाणी 2023, 2025, 2030, 2040, 2050 – New Prediction

भारत में क्रिप्टो करेंसी का भविष्य

क्रिप्टो करेंसी के भविष्य निर्धारित करने में भारत का भी बहत बड़ा रोल है। क्रिप्टो करेंसी भारत में जिस तरह से लोकप्रिय हो रहा है। आने वाले दिनों पे ये बहत ज्यादा बढ़ने वाला है।

लेकिन भारत सरकार की इसपर कड़ी नजर के कारण कुछ लोगों की इंटेरेस्ट भी खराब हो रहा है। क्यूंकी भारत सरकार क्रिप्टो को वर्तमान गैम्ब्लिंग के केटागोरी पर डाल दिया है।

इसलिए इस पर वर्तमान लगभग 35% प्रतिसत का टैक्स लग रहा है। साल 2022 से जुलाई से यह रूल लागू हो चुका है। इसमे 30% डायरेक्ट टैक्स, 1% TDS ओर 4% CESS की चार्ज लग रहा है।

यानि 100 की क्रिप्टो प्रॉफ़िट पर आपको 35 रुपए डायरेक्ट टैक्स देना पड़ता है। इसी वजह से भारत में क्रिप्टो की ट्रैडिंग वर्तमान थोड़ा धीमा हो गया है।

जिस तरह से साल 2019 से 2021 में ग्रोथ देखने को मिला पिछले साल में वह धीमा हो चुका है। लेकिन बहत सारे लोग अब भी क्रिप्टो ट्रैडिंग कर रहे है। आगे क्या हो सकता है भारत सरकार के ऊपर निर्भर है।

अगर क्रिप्टो के ऊपर ओर कड़वी रूल लागू होता है तो क्रिप्टो पर निवेश भारत में कम हो सकता है ओर अगर टैक्स कम होता है तो क्रिप्टो पर ओर एक बार रफ्तार देखने को मिल सकता है। फिलहाल क्रिप्टो की स्थिति भारत में Neutral है।

भारत में क्रिप्टो करेंसी बैन

2018 में Reserve bank of India ( RBI ) ने क्रिप्टो करेंसी पर रोक लगा दीयथा। पहली बात तो ये है की इसको सरकार regulate नहीं कर सकता है। इसकी वजह से जीतने भी इन्वेस्टर है वो अपना पैसा गवा सकते है। जिससे बहत सारे छोटे इन्वेस्टर को बहत नुकसान हो सकता है।

क्रिप्टो करेंसी में भारत के लोग मोटा मुनाफा कमाने की लालच मे बहत ज्यादा जोखिम उठा रहे है।

क्रिप्टो करेंसी के निवेसकों की संख्या का सही रिपोर्ट नहीं बताई जा रही है। Cryptocurrency exchanges इन्वेस्टर की संख्या बढ़ा चढ़ा कर बता रहे है। भारत में क्रिप्टो करेंसी का भविष्य कैसा होगा सरकार पर निर्भर है।

आरबीआई का ये भी कहना था की क्रिप्टो करेंसी पर बहत सारे इल्लीगल काम हो रहा है। क्यूँकी क्रिप्टो करेंसी पर कोई भी सरकार या किसी संस्था का कंट्रोल नहीं है। ये एक Decentralized करन्सी होने के कारण इसके Trasaction का भी पता लगाना लगभग नामुमकिन है ओर ये सच भी है।

ओर इसी वजह से ही कोई भी इसे इल्लीगल काम मे इस्तेमाल कर सकता है। जिस से की जो लोग काला बाजारी करते है उनको ट्रैन्सैक्शन करने में आसानी हो जाएगा।

लेकिन 2020 मार्च को जब ये मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहचा कोर्ट ने आरबीआई की क्रिप्टो पर लागि बैन को हटा दिया। ओर तबसे भारत में क्रिप्टो करेंसी पर ट्रैडिंग करना पूरी तरह लीगल हो गया है।

लेकिन तब भी भारत सरकार क्रिप्टो करेंसी का भविष्य क्या है को लेकर चिंतित रहा ये सब कारणों के वजह से।

भविष्य में क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल

बहत ही कम समय मे अधिक मात्र में Crypto trasaction कीया जा सकता है। जैसे की इंटरनेट आने से हमे कम समय मे अधिक चीज का खबर आसानी से मिल रहा है।

इसका सबसे बड़ा इस्तेमाल सामान ओर सेवा को खरीदने में कीया जा सकता है। इसका मतलब है की Hard Cash का बिना इस्तेमाल कीये Online Payment कीया जा सकता है।

अभी के टाइम पे क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल cash से बहत ज्यादा कम है लेकिन जैसे जैसे आने वालों दिनों मे डिजिटल का असर बढ़ेगा इसक इस्तेमाल भी बढ़ेगा। अभी के समय पर दुनिया भर में केबल बीटकॉईन के इस्तेमाल ही trusted माना जा रहा है।

हम मुख्य रूप मे 2 तरह से क्रीपटों करेंसी के इस्तेमाल में ले सकते है।

  • भुगतान के रूप में ( Payment method )

पहले पहले दिनों Bitcoin का वैल्यू बहत कम था लेकिन जब सारे विस्व मे इसको स्वीकार करने लगे तो इसको पेमेंट के रूप मे बहत सारे Company, Jewellery, Restourant ओर shop इसे स्वीकार कर रहे है।

भुगतान मे सबसे पहले क्रिप्टो करेंसी को स्वीकार करने वाला माध्यम है Apple Inc. जो की अपनी payment method में कुल Top 10 Cryptocurrency को Accept कर रहा अपनी App store पर।

bitcoin payment

जिस तरह से बड़े बड़े कंपनी जैसे Apple ओर Facebook क्रिप्टो करेंसी का भविष्य को लेकर बहत जोर दे रहे है। इसको इस्तेमाल मे लाने के लिए Promote कर रहे है हो सकता है आने वाले कुछ सालों क्रिप्टो करेंसी भारत में भी भुगतान के रूप में इस्तेमाल कीया जा सकता है।

  • निवेस के रूप में ( Investment )

सबसे ज्यादा लोकप्रिय क्रिप्टो करेंसी है बिटकोइन, बर्तमान में मोजूद जीतने भी क्रिप्टो करेंसी है उन्मे से सबसे ज्यादा सैफ इनवेस्टमेंट माना जाता है बिटकोइन को। बिटकोइन में इन्वेस्ट करके अपना पूंजी बिस्तार करना एक अच्छा बिकल्प है।

हलकी निबेसको को इसकी Volatile Nature को ध्यान में रखते हुआ इसमे निवेस करना चाहिए । निवेस से पहले आपको अछे से जान लेना चाहिए की Cryptocurrency में Invest कैसे कीया जाता है?

क्रिप्टो करेंसी का भविष्य में क्या होगा इसका साठीक अंदाज कोई नहीं लगा सकता लेकिन अच्छा मुनाफा कमाने के लिए बर्तमान में Long term Invest ओर Intra Day Trading क्रिप्टो करेंसी में बहत ज्यादा हो रहा है।

FAQs

1. क्रिप्टो करेंसी इंडिया में लीगल है या नहीं?

हाँ, भारत सरकार ने क्रिप्टो करेंसी पर अभी कोई भी पाबंधी नहीं लगाया है। भविष्य मे क्या होगा इसका अंदाज नहीं लगाया जा सकता परंतु बर्तमान समय में भारत में cryptocurrency लीगल है.

2. क्या क्रिप्टो करेंसी बंद होगी?

नहीं, आनेवाले दिनों में ऐसी कोई संभाबना नजर नहीं आ रही है। भारत की बात करे तो क्रिप्टो मार्केट Capitalization बहत बड़ा है तो भारत में भी क्रिप्टो बैन होना संभब नहीं है।

3. क्या क्रिप्टो करेंसी सैफ है?

क्रिप्टो करेंसी Peer to peer Network System तकनीक पर चलता है। इसका हर एक Transaction Cryptography से एनक्रीपटेड होता है तो इसको हैक करना लगभग नामुमकिन है, तो सैफ कहा जा सकता है।

Leave a Comment